Manisha Koirala Biography in Hindi | Age Movies Songs Husband Lifestyle

Manisha Koirala Biography in Hindi
Share on facebook
Facebook
Share on whatsapp
WhatsApp
Manisha Koirala Biography in Hindi : नेपाल की रहने वाली एक लड़की जो पढ़ाई करने के लिए भारत आती है, और यूपी कर बनारस (वाराणसी , काशी) से दसवीं पास करके, वह डॉक्टर की पढ़ाई के लिए दिल्ली के धौलाकुआं के एक कॉलेज में दाखिला लेती है, लेकिन डॉक्टर की बजाय अचानक एक्टर बन जाती है, और इतनी बड़ी एक्टर कि हर कोई उसे देखता ही रह जाता। एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्मों के बाद हर डायरेक्टर चाहता कि यह हीरोइन उसकी फिल्म में होनी चाहिए। और इस एक्ट्रेस ने ऐसा किया भी।
बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक फिल्में भी थी, लेकिन इसके ऊपर एक मुसीबत का पहाड़ टूट पड़ता है। बॉलीवुड में अपने कई साल गुजारने के बाद जब इस अभिनेत्री को पता चलता है, कि उसे कैंसर हो गया है। तब इसकी सुनने के लिए कोई नहीं आता, और एक समय बॉलीवुड की लाइमलाइट में बनी रहने वाली अभिनेत्री को अकेला महसूस होने लगता है। अभिनेत्री कोई ऐसी वैसी नहीं, बल्कि एक नहीं दो नहीं तीन-तीन प्रधानमंत्री हुए हैं।यह कहानी है बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री मनीषा कोइराला की।
इलू पीलू गर्ल के नाम से मशहूर मनीषा कोइराला को हर कोई जानता है। 90 के दशक की जानी मानी अभिनेत्री की कहानी बेहद दिलचस्प है यदि आप उनके फ्रेंड है या फिर उनके बारे में जानना चाहते हैं तो आपका स्वागत है लेकिन इनके बारे में विस्तार से जानने के पहले आप इनका यह बायोडाटा जरूर पढ़ें।

Manisha Koirala (मनीषा कोइराला की जीवनी)

Biography (जीवनी)
Name
नाम
Manisha Koirala

मनीषा कोइराला

Surename
उपनाम
 manya, manu
मान्या , मनु
Business
व्यवसाय
Actress
अभिनेत्री

Physical structure of Manisha Koirala

Length
लम्बाई
C.M.- 165 सेंटीमीटर
M.- 1.65 मीटर
Inch- 5′ 5” इंच
Weigh
बजन
63 Kg किलोग्राम
Body structure
शारीरिक फिगर
36-26-35
Eyes Colour
आंखों का रंग
Black
काली
Hair Colour
बालों का रंग
Black
काले

Manisha Koirala Personal life

Date of birth
जन्मदिन
16 अगस्त 1970
Age
उम्र
49 साल
Birth place
जन्मस्थान
काठमांडू, नेपाल
nature
हस्ताक्षर
 नामालूम
Nationality
राष्ट्रीयता
Indian, Nepal
भारतीय, नेपाल
Home City
ग्रह नगर
 दिल्ली, भारत
School
स्कूल/विद्यालय
 बीकेएम वाराणसी और आर्मी पब्लिक स्कूल धौला कुआं नई दिल्ली
Digree College/University
महाविद्यालय/यूनिवर्सिटी
न्यू यॉर्क यूनिवर्सिटी
Education Qualification
शैक्षिक योग्यता
 एक्टिंग में डिप्लोमा
First Movie
पहली फ़िल्म
 मनीषा कोइराला ने अपना बॉलीवुड में डेब्यू 1991 में आई सुभाष घई की सौदागर फिल्म से किया था। इस फिल्म में लीड कलाकार के तौर पर दिलीप कुमार और राजकुमार थे।
Family
परिवार
Father (पिता) मनीषा के पापा प्रकाश कोइराला है जो कि नेपाल के राजनेता है
Mother (मां) सुषमा कोइराला
Brother भाई – सिद्धार्थ कोइराला जो बॉलीवुड में अभिनेता है
religion
धर्म
Hindu
हिन्दू
Address
पता
 दिल्ली
मोबाइल नंबर, संपर्क सूत्र, कांटेक्ट नंबर उपलब्ध नहीं है

Favorite things of Manisha Koirala

Favorite foods
पसंदीदा खाना
 स्ट्रॉबेरी आइसक्रीम नींबू सोडा
Favorite Actors
पसंदीदा अभिनेता
अमिताभ बच्चन, दिलीप कुमार
Favorite Actress
पसंदीदा अभिनेत्री
हेमा मालिनी, श्रीदेवी, रेखा
Favorite movie
पसंदीदा फ़िल्म
Bolywood : शोले, सौदागर
Favorite Director  सुभाष घई
Favorite colour सफेद रंग पसंद है
Favorite things Jean Paul Gaultier’s Classique
Favorite faishon Designer N/A
Favorite place जुहू बीच, यूरोप
Favorite restron The Taj Mahal Palace,  Olive, Thai Pavilion at Taj President in Mumbai

Love/Affair/Marrige

Marrige status  तलाकशुदा, Divorced
Boyfriend  नाना पाटेकर और 9 अन्य जिसकी जानकारी नीचे पढें
Husband
पति
 सम्राट दहल (तलाक)
Marrige Date 2010- 2012
Children’s Son :
Doughter :

Money / Property related details

Car
कार
mercedes-benz एसयूवी
Salary
Property
संपत्ति
80 करोड़
 

Manisha Koirala ) मनीषा कोइराला की पूरी कहानी

1991 में मनीषा कोइराला ने अपनी मां से जिद की, कि उन्हें भारत घूमने जाना है। इसके लिए उन्होंने अपनी मां को मना लिया, और वह दिल्ली पहुंची। दिल्ली से वह अपनी मां की एक सहेली से मिलने के लिए मुंबई आ गइं। इस दौरान उनकी मां की सहेली ने मनीषा की मुलाकात फ़िल्म डायरेक्टर ‘सुभाष घई’ से करवाई। क्योंकि मनीषा पहले ही एक नेपाली फिल्म में काम कर चुकी थी। इसलिए सुभाष घई से इन्होंने भारतीय फिल्मों में काम करने के लिए बात की, और सुभाष घई भी मान गए। इसी साल उन्होंने “सौदागर” फिल्म बनाने की योजना बनाई, और इसमें मनीषा कोइराला को जगह दी।

पहली फ़िल्म : उस जमाने के दिग्गज कलाकारों के साथ की थी पहली फिल्म

खास बात यह है कि इस फिल्म में उस समय के दिग्गज कलाकार दिलीप कुमार और राजकुमार लीड रोल में थे। ऐसे में यह मनीषा कोइराला के लिए बेहद मुश्किल भरा वक्त था। कि वह पहली बार में ही इतने बड़े कलाकारों के साथ काम करेंगीं। लेकिन इससे ज्यादा उनके लिए यह खुशी की बात भी थी, कि उन्हें इतने बड़े कलाकारों के साथ पहली बार में ही काम करने का मौका मिल रहा है, लेकिन उन्होंने काम किया। और इसी फिल्म से उन्होंने भारतीय फिल्मों में डेब्यू किया है फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई और यही से उन्होंने बॉलीवुड में अपनी जगह बना ली।
इसके बाद मनीषा ने बॉलीवुड की 50 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया। जिनमें से कई फिल्में उनकी सुपरहिट भी साबित हुईं। यानी कि उन्होंने अपनी आधी जिंदगी बॉलीवुड निकाल दी। अपने फिल्मी करियर में मनीषा को कई बार फिल्म फेयर अवॉर्ड और सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया। वह कई टीवी शो में भी नजर आई।

इसलिए शादी के 2 साल बाद ही हो गया तलाक

अपनी फिल्मों से काफी पॉपुलर हो चुकीं मनीषा ने साल 2010 में अमेरिका के जाने-माने कारोबारी सम्राट दहल से शादी कर ली, लेकिन यह ज्यादा दिनों तक नहीं चल सकी और 2012 में ही दोनों ने तलाक ले लिया। कहा जाता है कि मनीषा कोइराला के अपने फिल्मी करियर के दौरान काफी अभिनेताओं और अन्य लोगों से अफेयर रहे हैं। यही कारण है कि मनीषा कोइराला और सम्राट दहल का तलाक हो गया।

10 लोगों से चला मनीषा कोइराला का प्रेम प्रसंग

 

ह भी कहा जाता है कि मनीषा उस समय की इतनी खूबसूरत अभिनेत्री थी, कि उनके करीब 10 लोगों से अफेयर चल रहे थे। जिसमें सबसे पहला नाम विवेक मुशरान का आता है। विवेक मुशरान ने उनके साथ उनके करियर की दूसरी फिल्म में काम किया था। इसके अलावा उनके बॉयफ्रेंड की लंबी फेहरिस्त में जाने माने अभिनेता नाना पाटेकर, ऑस्ट्रेलियाई डिप्लोमेन्ट क्रिस्पिन कोनरो, संगीत निर्देशक संदीप चौटा, डीजे हुसैन नाइजीरियाई कारोबारी सेसिल एंथनी, अभिनेता आर्यन वेद, एक रेस्टोरेंट के मालिक प्रशांत चौधरी अभिनेता अक्षय, राइटर क्रिस्टोफर टोरिस और आखिरी सम्राट दहल जिससे उन्होंने शादी की। 90 के दशक में शायद ही ऐसी कोई अभिनेत्री होगी जिसका इतने लोगों के साथ टांका भिड़ा हो।

मनीषा कोइराला को हो गया घातक कैंसर

ति सम्राट दहल से शादी टूट जाने के बाद मनीषा कोइराला को पता चला कि उन्हें कैंसर है। जिसका उन्होंने पहले तो इलाज दिल्ली में कराया लेकिन जब यह कंट्रोल से बाहर बताया गया। तब उन्होंने करीब 6 माह तक न्यूयॉर्क में इसका इलाज कराया। खास बात यह है कि इस दौरान मनीषा को देखने कोई नहीं आया। न तो वह लंबी फेहरिस्त वाले उनके प्रेमी और ना ही वो लोग जिनके साथ उन्होंने अपनी जिंदगी की आधी से भी ज्यादा समय फिल्म बनाने और फिल्म करने में गुजार दिया। इसका उन्हें काफी अफसोस भी था। जिसका वह कई बार सोशल मीडिया साइट्स पर जिक्र भी किया करती थी। हालांकि कुछ ही दिनों में वह इस बड़े संकट से उबर गई और डॉक्टरों ने उन्हें मौत के मुंह से बाहर निकाल लिया।

इसलिए मनीषा ने अपनी आपबीती पर लिख दी किताब

 

कैंसर से जंग जीतकर वापस आई मनीषा कोइराला ने अपने इस दौरान के अनुभव को एक किताब के माध्यम से साझा किया है। जिसको उन्होंने 10 जनवरी 2019 को लांच किया था। पेंगुइन रेंडम हाउस द्वारा प्रकाशित इस किताब का नाम उन्होंने हील्ड: हाउ कैंसर गिव मी ए न्यू लाइफ’ दिया है। उनकी पुस्तक के विमोचन के दौरान उनके साथ अनुपम खेर, रेखा, महेश भट्ट, विनोद चोपड़ा, गुलशन ग्रोवर, इम्तियाज अली, केतन मेहता आदि भी नजर आए थे।

आजकल ये कर रही है मनीषा कोइराला

2018 के अंतिम दौर में रिलीज हुई संजय दत्त की बायोपिक फिल्म संजू में मनीषा कोइराला को उनकी मां के किरदार में देखा गया था। यह उनकी अब तक की आखिरी फिल्म हैं। हाल ही में 29 मार्च 2019 को मनीषा कोइराला को छत्तीसगढ़ के रायपुर के बालको मेडिकल सेंटर में देखा गया था। जहां वह कैंसर सर्वाइवर को संबोधित करने पहुंची थी। इसके ठीक 1 महीने पहले 28 फरवरी को हुआ है असम के गुवाहाटी में आयोजित तीसरे ब्रह्मपुत्र साहित्य महोत्सव में बतौर विशेष अतिथि पहुंची थी जहां उन्हें सम्मानित भी किया गया था।

क्या सच में प्रधानमंत्री थे मनीषा कोइराला के दादा?

https://youtu.be/MgIDxL7Ey_Y

जी हां यह बिल्कुल सच है, कि मनीषा कोइराला के दादाजी विश्वेश्वर प्रसाद कोइराला नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री रह चुके हैं। यह भी कहा जाता है कि उनके परिवार के दो और लोग भी प्रधानमंत्री की कुर्सी पर बैठ चुके हैं। इसके अलावा उनके पिता प्रकाश कोइराला की नेपाल कैबिनेट में मंत्री रहे हैं उनका पूरा परिवार नेपाल की राजनीति अच्छा खासा माना जाता है। हालांकि मनीषा ने कभी इस बात का जिक्र सार्वजनिक तौर पर नहीं किया है। वह हमेशा से ही इसे छुपातीं नजर आई है। ताकि उनकी फिल्मी करियर पर इसका अच्छा और बुरा असर ना पड़े।

मनीषा कोइराला की फिल्में (Filmography)

मनीषा कोइराला की फिल्मों की सूची में सौदागर, यलगार, इंसानियत के देवता, धनवान, अ लव स्टोरी, संग दिल सनम, यूं ही कभी, अनोखा अंदाज, दुश्मनी मिलन, बॉम्बे, क्रिमिनल, राम शस्त्र, अकेले हम अकेले तुम, खामोशी, मझधार, अग्निसाक्षी, लोहा, दिल के झरोखे से, सनम, गुप्त, दिल दीवाना माने ना, सलाखें युगपुरुष, अचानक, महाराजा, दिल से, लावारिस, जय हिंद, कारतूस, सलाखें, कच्चे धागे, लाल बादशाह, मन हिंदुस्तान की कसम, खौफ, बागी, चैंपियन, लज्जा ग्रहण, मोक्ष, जानी दुश्मन, कंपनी, बाबा, कैल्काटा मॉल, ताज महल, मुंबई एक्सप्रेस, अनवर, तुलसी, दो पैसे की धूप चार आने की बारिश, 1 सेकंड जो जिंदगी बदल दे, भूत रिटर्न्स, संजू आदि अब तक की फिल्में हैं।
आप हमें कमेंट करके हमारी खबर के बारे में अपनी राय रख सकते हैं। और यदि आपको हमारी ये ख़बर अच्छी लगी हैं, और ऐसीं खबरें आप पढ़ना चाहते हैं तो आप हमारा फेसबुक पेज Action News India को लाइक कर सकते हैं। यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं। और ट्विटर पर हमें फॉलो कर सकते हैं। ताकि तभी हमारी सारी खबरें आप तक तत्काल पहुंचे, और आप उनका आनंद उठा सकें।
Share on facebook
Facebook
Share on whatsapp
WhatsApp