महोबा : आँगनवाड़ी कार्यकत्रियों के खाते में आये पैसे चढ़े भ्रष्टाचार की भेंट

बेलाताल (महोबा न्यूज़)। आँगनवाड़ी कार्यकत्रियों के खाते में सामान खरीदने के लिए आयी धनराशि विभागीय अधिकारियों के भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई है घटिया सामान ख़रीदकर कार्यकत्रियों को थमा दिया है आँगनवाड़ी कार्यकत्रियों में भारी आक्रोश बाल विकास परियोजना कार्यालय जैतपुर में परियोजना अधिकारी प्रमोद कुमारी ने आज सभी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को फोन के माध्यम से सूचना देकर सामान प्राप्त करने के लिए कहा। जिससे तमाम आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने अपने खाते में आए ₹2 हजार रुपये भी परियोजना अधिकारी को सौंप दिए हैं।

यहां से खरीदा गया सामान

हिन्द इंटरप्राइजेज महोबा से खरीदा गया सामान बेहद घटिया है बाजार रेट 1000 से अधिक आकलन किया जा रहा है घटिया सामान देकर परियोजना की 2 सैकड़ा से अधिक आँगनवाड़ी कार्यकत्रियों से वसूला गया पैसा लाखों रुपए का खेल खेला गया कार्रवाई से बचने के लिए कार्यकत्रियों चुप्पी साध रही हैं अधिकारी के विरुद्ध चाह कर भी मुंह नहीं खोल पा रही हैं उधर प्रभारी बाल विकास परियोजना अधिकारी प्रमोद कुमारी का कहना है कि सारा सामान प्रभारी जिला कार्यक्रम अधिकारी सी एल साहू ने भिजवाया है वह केवल आँगनवाड़ी कार्यकत्रियों को सामान उपलब्ध करा रही हैं सामान का पैसा कार्यकत्रियों से अधिकारी कि कहने पर वसूला जा रहा है।

फ्लेक्सी फंड में मिले थे 2-2 हजार रुपये

क्षेत्र पंचायत जैतपुर के अधीन सभी आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए फ्लेक्सी फंड आवंटित यूपी सरकार द्वारा पूर्व में कर दिया गया है। यह फ्लेक्सी फंड प्रति आंगनबाड़ी केंद्र 2 हजार रुपया से टेबल छोटी वाली एक ,कुर्सी दो प्लास्टिक वाली , रजिस्टर 5 पतले वाले , बाल्टी ढक्कन एक प्लास्टिक वाली , स्केच पेन पैकेट एक , स्केल 1 , गोंद एक डिब्बी छोटी , कैंची एक छोटी वाली , मग्गा प्लास्टिक का एक समान खरीदना है प्रशासनिक मद में इतनी ही धनराशि का है।आंगनबाड़ी केंद्रों पर फ्लेक्सी फंड द्वारा आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को फर्नीचर खरीदना था।

रिपोर्ट : जय प्रकाश द्विवेदी

Bitnami