जल संकट से निपटने के लिए कटेरा नगर पंचायत तैयार

कटेरा (झाँसी) आगामी जल संकट से निपटने के लिए नगर पंचायत कटेरा में अलग अलग वार्डो में टंकी रखने की योजना बनाई गई है। ताकि लोगों को पेयजल के लिए दिक्कत का सामना करना न पड़े। जल्द ही वार्डो में टंकी रखने कार्य शुरू कराया जाएगा।

इसके बाद लोगों को पानी के लिए घंटों इंतजार करने की समस्या दूर होगी। गर्मी के मौसम शुरू होते ही नगरीय निकायों सहित आसपास पंचायतों के जमीन का जल स्तर तेजी से नीचे जाने के कारण हैंडपंप से पानी निकलना बंद हो जाता है। इससे लोगों को पेयजल संक्ट का सामना करना पड़ता है। हर बार जल संकट दूर करने के लिए टैंकर के माध्यम से पानी पहुंचाया जाता है।

इस बार गर्मी शुरू होने के एक माह पहले नगर पंचायत के अफसर व जनप्रतिनिधियों ने जल संकट से निपटने योजना तैयार कर ली है। टंकी में पानी सप्लाई के लिए भी अलग से कूप बनकर तैयार हो गया। पानी टंकी रखने के लिए जगहों का चयन कर लिया गया है। वहीं खराब हैंडपंपों की मरम्मत कराई जाएगी व रीबोर कराकर जल संकट से निपटा जाएगा।

अधिशासी अधिकारी रामबदन यादव व नगर अध्यक्ष मधुकरशाह बुन्देला ने बताया कि जल संकट को दूर करने के लिए इस बार टंकी रखने की योजना है। कूप का पूर्ण होने के बाद लोगों को आसानी से पानी मिलेगा। नगर पंचायत कटेरा बाकी निकायों के तुलना में अधिक जल संकट से प्रभावित इलाका है। पर्वतीय व पथरीले क्षेत्र के चलते जमीन का जल स्तर काफी नीचे चला गया है।

रिपोर्ट- भूपेन्द्र गुप्ता

Bitnami