झांसी में अवैध खनन कर बालू डम्प कर रहे हैं माफिया, स्थानीय पुलिस दिए है संरक्षण?

झांसी। बुंदेलखंड में अवैध खनन थमने का नाम नहीं ले रहा है। जगह-जगह घाटों से बड़ी-बड़ी मशीनों के द्वारा खनन कर टेक्टरों और ट्रकों से परिवहन किया जा रहा है। तो कुछ लोग इसे डंप भी कर रहे हैं। जिम्मेदारों को सूचना देने के बाद भी कोई एक्शन नहीं लिया जा रहा है। जाहिर है यह सारा खेल अधिकारियों और खनन माफियाओं की मिलीभगत से चल रहा है।


मामला झांसी के समथर थाना क्षेत्र का है। यहां बेतवा नदी से अवैध खनन करके ट्रैक्टर और ट्रकों से भारी मात्रा में रेत का परिवहन किया जा रहा है। साथ ही इसे डंप भी किया जा रहा है। समथर थाना क्षेत्र के गांव बुुुढेरी कला में पहुंच नदी से अवैध खनन कर माफिया बालू डंप कर रहे हैं। इसकी सूचना पत्रकारों द्वारा समथर थाना प्रभारी को भी दी गई। लेकिन उन्होंने जांच कराने की बात कहकर मामला टाल दिया।
वहीं पर ग्रामीणों ने पुलिस के द्वारा कार्रवाई ना किए जाने को लेकर भी सवाल खड़े किए जा रहे हैं। ग्रामीणों का आरोप है कि पुलिस के संरक्षण में अवैध बालू का कारोबार जमकर फल-फूल रहा है।
अब देखना होगा कि जिले के उच्चाधिकारी इस पर क्या एक्शन लेते हैं? या फिर स्थानीय पुलिस की तरह उच्चाधिकारी भी इस मामले की लीपापोती में जुट जाएंगे, या फिर कोई कार्यवाही अमल में लाएंगे।

रिपोर्ट : यशपाल सिंह

Bitnami