गुरसराय में लाखों रुपए की लागत से खुदवाया गया तालाब बना शोपीस

गुरसरांय (झांसी ) न्यूज़  नगर के मध्य आबादी के बीच करीब चार तालाब स्थित है । मोजूदा हालस्वरूप में गुरसरांय की जनता तालाबो के सहारे है ।
उन्ही तालाबो में से खेर इंटर कॉलेज के खेल मैदान के पीछे स्थित रामतलाब है । जो 2.65 एकड़ राजस्व में जलमग्न भूमि दर्ज है।

कभी इन तालाबो पर सैर सपाटे के लिए तांता लगा रहता था

स्नान ध्यान से लेकर सैर सपाटे के लिए जिन तालाबो पर कभी तांता लगा रहता था । और लोग अपनी दिनचर्या से संबंधित यहां से मिट्टी ले जाकर दीपक ,कुल्लड़, और अन्य कार्यो में मिट्टी का उपयोग करते थे।  लेकिन आज बहां बीरंगनी छाई है।  रामतालाब से हेडपम्पो और कुओ का जलस्तर बढ़ जाता था । इस तालाब के द्वारा टीचर्स कालोनी -गरौठा चौराहा- डी आर नर्सिंग होम के पीछे सहित अन्य मुहल्लों की प्यास बुझाई जाती थी ।

अभी भी सूखा पड़ा है यह तालाब

करीब दो बर्ष पहले इस रामतालाब कि खुदाई जनप्रतिनिधियों द्वारा कराई गई थी।  लेकिन गर्मी के मौसम में भी यह रामतालाब सूखा पड़ा है । रामतालाब में पानी का नाम और निशान भी नही है । गुरसराय बासी पेयजल किल्लत की मार झेल रहे हैं । और नगर में टैंकरों से जलापूर्ति की जा रही है । गुरसरांय में एक मात्र पानी की टंकी है । जो एक बड़ी आबादी की प्यास बुझा रही है । लेकिन फिर भी गुरसरांय बासी पेयजल किल्लत से जूझ रहे हैं । अगर यह तालाब बरसात के पानी या अन्य श्रोतो से यह तालाब भरवा दिया जाएगा । तो विभिन्न मुहल्लों की समस्या दूर हो जाएगी l बिगत 2 वर्ष पूर्व जनप्रतिनिधियों द्वारा तालाब की खुदाई में लाखों रुपए लगाया गया था । किंतु इस तालाब को भरने का किसी प्रकार का उपाय नहीं किया गया।।।

रिपोर्ट : अजय वर्मा

Bitnami