शीघ्रपतन क्या है ? इससे जुड़ी 10 बातें जो हमेशा लोग गलत बताते हैं

वैसे तो हम लोगों को यौन संबंधी जानकारी सेक्स स्टोरी। सेक्स वीडियो या दोस्तों द्वारा बताई गई बातों से मिलती है। जिनका कोई साइंटफिक और ठोस रीजन नहीं होता। और हम उन्हीं बातों को सच मानने लगते हैं। शीघ्रपतन पुरुषों को होने वाली एक आम समस्या है। अपनी जिंदगी में हर व्यक्ति कभी ना कभी इस समस्या का शिकार बन ही जान जाता है। और इसके बाद वह यौन रोगों के तमाम डॉक्टरों, या लगातार प्रचार-प्रसार में लाई जा रही दवाइयों का उपयोग करके फँसता चला जाता है।

लेकिन वास्तव में इसकी जड़ तक नहीं जा पाता है। आइए जानते हैं आखिर क्या है शीघ्रपतन? और एक क्यों होता है? इसका इलाज कैसे करें ? आदि तमाम जानकारी।

यह भी पढ़ें : हस्तमैथुन के फायदे क्या हैं ? जानें डॉक्टर्स द्वारा बताए 05 फायदे

शीघ्रपतन क्या है ?

शीघ्रपतन कोई बीमारी नहीं है। यह पुरुषों में होने वाली एक कॉमन समस्या है। संभोग करने से तुरन्त पहले या तुरंत बाद वीर्य का अपने आप निकल जाना शीघ्र पतन होता है। अक्सर रात में सोते समय गंदे सपने आने के कारण अचानक से वीर्य का निकल जाना भी शीघ्रपतन कहलाता है। ऐसे में हम अपने आप को इसका रोगी समझ लेते हैं। और इलाज के लिए जगह-जगह भटकते हैं। लेकिन क्या बाजार में मिलने वाली दवाओं और तमाम दीवारों पर लिखे यौन रोगों और गुप्त रोगों के इलाज करने वाले डॉक्टरों के विज्ञापन पर भरोसा कर लेते हैं।

क्यों होता है शीघ्रपतन ?

जब आप शीघ्रपतन जैसी समस्या का शिकार हो जाते हैं। तो उसकी तह में जाने से पहले ही आप उसका इलाज करवाने लगते हैं। ऐसे में आपको जरूरत होती है यह जानने की, कि आखिर शीघ्रपतन क्यों हो रहा है? दरअसल इसके होने के कई कारण हो सकते हैं। जिसमें मिर्च मसाले और तीखे व्यंजनों का भोजन करना।

आपके शरीर में मौजूद पहले से कोई बीमारी जैसे डायबिटीज, शुगर, ब्लड प्रेशर भी शीघ्रपतन के कारण हो सकते हैं। इसके अलावा शराब, धूम्रपान आदि का सेवन करना भी इसका एक कारण हो सकता है।

सेक्स वीडियो ब्लू फिल्म देखने के नुकसान भी होते है ? जानकर हैरान रह जाएंगे

शीघ्र पतन का इलाज

यदि आप शीघ्रपतन जैसी समस्या से ग्रसित है। तो ऐसे में आपको बाजार की तमाम दवाओं पर भरोसा ना करके, डॉक्टर को दिखाना चाहिए। और उन से परामर्श लेना चाहिए। हालांकि 50 फ़ीसदी लोगों में शीघ्रपतन अपने आप ठीक हो जाता है। हालांकि इसके लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ता है। इसका इलाज घर पर ही संभव है।

ऐसे में आपको अपनी खुद की बीमारी हो का इलाज कराना चाहिए। नशा से संबंधित चीजों पर रूक जाये इसे बंद कर देनी चाहिए। 4 घंटे में पच जाने वाले भोजन करना चाहिए। इसके लिए आप योग का भी सहारा ले सकते हैं। यदि आप दिन में 30 से 45 मिनट व्यायाम करेंगे। तब भी इस समस्या से अपने आप ही बाहर निकल सकते हैं।

यदि आपको हमारा है कॉलम अच्छा लगता है। तो आप हमें सोशल मीडिया के माध्यम से भी सर्च कर सकते हैं। हम अपनी खबरों की सप्लाई फेसबुक, टि्वटर, पिंटरेस्ट, यूट्यूब आदि के माध्यम से भी आप तक पहुंचाते हैं। जहां आप Action News India सर्च करके हमें फॉलो, लाइक, सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Bitnami