पीरियड के दौरान शारीरिक संबंध बनाएं या नहीं, क्या है सही? पूरी जानकारी

पीरियड के दौरान शारीरिक संबंध
Share on facebook
Facebook
Share on whatsapp
WhatsApp

पीरियड के दौरान शारीरिक संबंध बनाएं या ना बनाएं। यह सवाल सभी लोगों की उलझन है। और इसके साथ ही कई लोगों के दिमाग में इस सवाल को लेकर कई गलतफहमी भी हैं। इसका कारण है कि, हमें इन सब विषय के बारे में कम जानकारी होना। या जो जानकारी हमें हैं उनका कोई विश्वसनीय स्रोत नहीं है। इसलिए हम इन पर विश्वास भी नहीं कर पाते, और हमेशा आशंकित रहते हैं। कि आखिर पीरियड के दौरान हमें शारीरिक संबंध बनाना चाहिए या नहीं।

तो आइए जानते हैं कि आखिर ऐसी उलझन में हमें क्या करना चाहिए? और क्या सही है और क्या गलत?

पीरियड के दौरान शारीरिक संबंध सही या गलत

पीरियड के दौरान शारीरिक संबंध बनाना कोई भी गलत काम नहीं है। और किसी भी तरह से कोई भी नुकसान नहीं है। बस इसमें आपके पार्टनर की रजामंदी जरूरी है। ना तो इससे कोई नुकसान होता है, और ना ही इससे कोई प्रॉब्लम। इस दौरान सेक्स करने में और भी ज्यादा आनंद आता है। यदि इस विषय के विशेषज्ञों की बात मानी जाए तो,  उनका कहना है कि

“आमतौर पर शारीरिक संबंध बनाने से ज्यादा पीरियड के दौरान शारीरिक संबंध बनाने में आनंद आता है”

लेकिन इसके लिए आपके पार्टनर की रजामंदी जरूरी है। यदि वह संबंध बनाने के लिए तैयार है तो आप जरूर बना सकते हैं। इस दौरान योनि में गीलापन रहता है। और बड़े ही आसानी से हम संभोग या सेक्स कर सकते हैं। तमाम डॉक्टर से भी इसकी इजाजत देते हैं।

यह भी पढ़ें : पीरियड क्या होता है? 0 से 28 दिन तक की पीरियड्स की पूरी कहानी

पीरियड के दौरान कर रहे हैं सेक्स तो ये बातें रखें याद

यदि पीरियड के दौरान शारीरिक संबंध बना रहे हैं, तो आपको नीचे बताई जा रहीं इन बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए। पीरियड के दौरान शारीरिक संबंध बनाते समय आपको योनि को हाथ से बार-बार नहीं छूना चाहिए। ऐसे में इन्फेक्शन होने का खतरा हो सकता है। हालांकि शारीरिक संबंध बनाने से कोई नुकसान नहीं होता। लेकिन यदि इसे बार बार हाथ लगाया जाए, तो इंफेक्शन होने की संभावना होती है।

“एक्सपर्ट के मुताबिक मासिक धर्म के दौरान शारीरिक संबंध बनाने से कोई नुकसान या इन्फेक्शन नहीं होता”

यह भी पढ़ें : पहली बार सेक्स के बाद लड़कियों में आतें हैं ये 07 बदलाव, आप भी जानें

प्रेग्नेंट होने का खतरा न के बराबर

पीरियड के दौरान शारीरिक संबंध बनाने से प्रेग्नेंट होने का खतरा खत्म हो जाता है। लेकिन यह 100% दावे के साथ नहीं कहा जा सकता। कि यह एकदम सेफ़ है। लेकिन एक्सपर्ट यही कहते हैं कि इस दौरान संबंध बनाने से प्रेग्नेंट होने का खतरा नहीं रहता है। और वह ब्लीडिंग जरिए बाहर आ जाता है। लेकिन हमें निश्चिंत होकर संभोग नहीं करना चाहिए। यह भी कहा जाता है। कि ऐसे में बिना कंडोम के भी शारीरिक संबंध बना सकते हैं।

यह होते हैं फायदे

पीरियड टाइम में सम्बन्ध बनाने से फायदे भी होते हैं। जी हां, यदि किसी लड़की या महिला को पीरियड टाइम में ज्यादा दर्द होता है। तो उसे सेक्स फायदेमंद है। इससे उसका दर्द कम होता है। ऐसा कई विशेषज्ञ मानते हैं। और वह इस दौरान शारीरिक सम्बन्ध बनाने की सलाह ही देते हैं।

आप हमें कमेंट करके हमारी खबर के बारे में अपनी राय रख सकते हैं। और यदि आपको हमारी ये ख़बर अच्छी लगी हैं, और ऐसीं खबरें आप पढ़ना चाहते हैं तो आप हमारा फेसबुक पेज Action News India को लाइक कर सकते हैं। यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं। और ट्विटर पर हमें फॉलो कर सकते हैं। ताकि तभी हमारी सारी खबरें आप तक तत्काल पहुंचे, और आप उनका आनंद उठा सकें।

Share on facebook
Facebook
Share on whatsapp
WhatsApp