Check the settingsबिजली विभाग की लापरवाही से किसान की गई जान, आक्रोश — Action News India
Breaking News
बिजली विभाग की लापरवाही से किसान की गई जान, आक्रोश

बिजली विभाग की लापरवाही से किसान की गई जान, आक्रोश

मऊरानीपुर (झांसी) विधुत विभाग की लावरवाही के चलते आज की सुबह गांव में दैवीय आफत काल बनकर अचानक आई और हाई वोल्टेज बिजली करंट प्रवाहित तार टूट कर गिरने से चपेट में आये युवक किसान की मौके पर मौत हो गई, वहीं तार से निकली चिंगारी से एक मकान में भीषण आग लग गई किसी तरह लाइन तार कटवाकर पानी डाला गया।

जिसमें महिला को ग्रामीणों की सूझबूझ से सकुशल बचा लिया गया महिला की पूरी गृहस्थी जलकर खाक हो गई, घरों में अचानक दौडे हाई पावर करंट के चलते विधुत उपकरण धुं-धुं  जलकर खाक हो गये, किसी तरह लाइन काटने के बाद जब देखा तो पूरे गांव का मंजर बदल चुका था हर चेहरे पर खौफ दिखा।

थाना लहचूरा के ग्राम मडंवा में आज सुबह करीब सात बजे उस समय कोहराम मच गया जब ट्रांसर्फामर के फाल्ट से सीधे ग्यारह हजार का करंट घरों में उतर आया, बल्ब आदि से लेकर विधुत चलित सभी उपकरण पटाखों की तरह चटक गये, यह देख पूरे गांव में भगदड मच गई।

गांव निवासी प्रत्यक्षदर्शियों में ग्राम प्रधान मुकेश पटेल, लालाराम, मानवेंद्र, पुष्पेन्द्र, अरविंद, चच्चू, बाबूलाल, आकाश, गोविंददास, राजू पटेल आदि ने बताया कि आज सुबह बिजली का कहर सबसे पहले घर के बाहर बैठे युवक किसान कैलाश 25 बर्ष पुत्र करंजू पर गिरा, उसके ऊपर मेन लाइन का तार टूट कर गिर जाने से वह पलक झपकते काल के गाल में समा गया अस्पताल में डाक्टर ने मृत घोषित कर दिया।मृतक किसान की शादी दो साल पहले हुई थी, व सीमांत कृषक था।

इस बारे में ग्राम प्रधान मुकेश पटेल ने बताया कि पूर्व में तीन बार हाई वोल्टेज के कारण बिजली की चिंगारी से आग लग चुकी हैं वह स्वंय कई बार विभाग को तार बदलने के अलावा गांव में उच्च क्षमता का ट्रासंफार्मर लगाने के लिये लिखित पत्र दे चुके लेकिन विभागीय लापरवाही के कारण आज पूरे गांव में बिजली कुछ पल मौत बनकर नाची जिसे जहां से जगह मिली मकानों से निकल कर सडक पर आ गये।

प्रधान के अनुसार हादसे की सूचना उन्होंने पुलिस व प्रशासन को दी लेकिन मौके पर सुबह दस बजे तक कोई जिम्मेदार नही आया तब गांव के ही काम चलाऊ बिजली फिटर मिस्त्रियों से मेन लाइन का तार कटवाकर बिजली बंद कराई।

घर में काम कर रही श्रीमति पूजा के परिजन काम से गये थे वह अकेली थी तभी बिजली से निकली चिंगारियों ने मकान को शोलों में तब्दील कर दिया गांव निवासियों को जहां जैसा पानी मिला, आग बुझाते हुये पूजा को सकुशल बाहर निकाला लेकिन गृहस्थी का लाखों रुपये का सामान जलकर खाक हो गया।

ग्राम प्रधान के अनुसार लाखों रुपये की क्षति हुई, चल रहे विधुत उपकरण चंद सेकेंड में जलकर खाक हो गये, हर तरफ मची अफरा तफरी के बीच ग्रामीणों में आज के मामले में प्रशासन के उदासीन रवैये को लेकर आक्रोश देखा गया।

रिपोर्ट- रवि अग्रवाल रठा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*