Check the settingsरविचंद्रन अश्विन की यह Trick दक्षिण अफ्रीका में होगी कामयाब
Breaking News
रविचंद्रन अश्विन की यह Trick दक्षिण अफ्रीका में होगी कामयाब

रविचंद्रन अश्विन की यह Trick दक्षिण अफ्रीका में होगी कामयाब

रविचंद्रन अश्विन ने इस साल टेस्ट क्रिकेट में जलवा दिखाने में सफल रहे हैं। लेकिन उपमहाद्वीप से बाहर टेस्ट मैचों में विकेट नहीं ले पाने का ठप्पा लग गया है। लेकिन अब अश्विन ने अपनी गेंदबाजी में एक और हथियार शामिल किया है, जो उन्हें 2013-14 के दक्षिण अफ्रीकी दौरे की असफलता से उबारकर भारत के सफलतम स्पिनर अनिल कुंबले की तरह सफलता के झंडे गाड़ने में सहायक साबित हो सकता है।

अश्विन की यह ट्रिक दिलाएगी सफलता
रविचंद्रन अश्विन के टेस्ट में विकेट की बात करें तो मौजूदा समय वह बेजोड़ हैं। उन्होंने साल 2017 में खेले 11 टेस्ट मैचों में 56 विकेट निकाले हैं। लेकिन उपमहाद्वीप से बाहर नहीं चल पाने के टैग को हटाने के लिए उन्होंने अपनी गेंदबाजी में लेग स्पिन को शामिल किया है। वह जब लेग स्पिन गेंदबाजी करते हैं तो उनका एक्शन टीम इंडिया के सफलतम गेंदबाज अनिल कुंबले के एक्शन से बहुत मिलता है। अश्विन अपनी ऑफ स्पिन गेंदबाजी के साथ जब लेग स्पिन और गुगली गेंदों का समावेश करेंगे तो सफलता मिलने की संभावनाएं जरूर बढ़ जाएंगी।
दक्षिण अफ्रीका में ही बिगड़ी थी छवि
रविचंद्रन अश्विन पर उपमहाद्वीप के बाहर विकेट नहीं ले पाने का ठप्पा 2013-14 के दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर ही लगा था। इस सीरीज के तीन वनडे मैचों में 169 रन देकर मात्र एक विकेट लेने के बाद पहले टेस्ट में 42 ओवरों में 108 रन देकर एक भी विकेट नहीं ले पाने पर मान लिया गया कि वह उपमहाद्वीप के बाहर वह विकेट लेने में सक्षम नहीं हैं। अगले टेस्ट में रविंद्र जडेजा के 156 रन देकर छह विकेट लेने से काफी समय तक अश्विन को विदेश में टेस्ट खेलने का मौका ही नहीं मिल सका। लेकिन अब अश्विन नई तैयारी के साथ गए हैं, देखते हैं क्या परिणाम निकलता है।
जब स्मिथ को हुई गलतफहमी
यह बात है पिछली आईपीएल की। स्टीव स्मिथ की टीम में ही रविचंद्रन अश्विन भी शामिल थे। स्मिथ के नेट्स पर अभ्यास करने के दौरान अश्विन उन्हें जब भी गेंदबाजी करते थे, तो वह लेग स्पिन गेंदबाजी करते थे। इस पर स्मिथ को लगता रहा कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को सीरीज खेलने के कारण वह अपनी गेंदबाजी की बारीकियों से मुझे दूर रखना चाहते होंगे। लेकिन बाद में उन्हें अश्विन की इस खूबी का अहसास हुआ। पर इस दौरे से पहले घरेलू क्रिकेट में लेग स्पिन गेंदबाजी करने से अश्विन की यह खूबी खुलकर सामने आई है। 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*