Check the settingsझाँसी जल निगम के जेई ने प्रधान के साथ मिलकर चहेतों के खेत में छोड़ा पेयजल, अब क्या पियेंगे ग्रामीण? — Action News India
Breaking News
झाँसी जल निगम के जेई ने प्रधान के साथ मिलकर चहेतों के खेत में छोड़ा पेयजल, अब क्या पियेंगे ग्रामीण?

झाँसी जल निगम के जेई ने प्रधान के साथ मिलकर चहेतों के खेत में छोड़ा पेयजल, अब क्या पियेंगे ग्रामीण?

टहरौली (झाँसी) – एक ओर तो सूखे की किल्लत से जूझ रहे बुन्देलखण्ड में पेयजल की घोर समस्या गहराती जा रही है । उधर दूसरी ओर सम्बन्धित अधिकारियों का गैरजिम्मेदार रवैया यहाँ के लोगों को बड़ी मुश्किल में डाल रहा है । साल के शुरू होते ही टहरौली तहसील के अधिकाँश गाँव के 60  प्रतिशत बोर सूख चुके हैं । वहीं सम्बन्धित अधिकारियों का गलत लोगों को संरक्षण देना, यहाँ के प्यासे लोगों के लिये और भी अधिक मुसीबत का सबब बन रहा है ।

ताजा मामला टहरौली तहसील के ग्राम रामपुरा का सामने आया है । ग्राम रामपुरा में एक दबंग पूर्व प्रधान ने जल निगम के जे ई से सांठगांठ करके सरकारी ट्यूबबेल के पेयजल को अपने चहेतों की फसल में सिंचाई के लिये खोल दिया है । ग्राम रमपुरा के अजय राजपूत, चेतराम, सूरज सोनी, ज्ञान सिंह, राकेश राजपूत, श्याम बिहारी साहू आदि ने बताया अपने दिये गये शिकायती पत्र में जल निगम के और पूर्व प्रधान ब्रजकिशोर उर्फ पप्पू खटीक पर गम्भीर आरोप लगाये ।

लोगों द्वारा बताया गया कि पूर्व प्रधान ब्रजकिशोर उर्फ पप्पू खटीक ने कल निगम के जे ई से सांठगांठ करके जलनिगम के पेयजल के लिये बनाये गये सरकारी बोर के पानी को जरुरतमंद लोगों को न देकर, अपने चहेते लोगों से रुपये लेकर पेयजल को सिंचाई के लिये दे रहे हैं । इस गांव में पेयजल की बहुत अधिक किल्लत है । लोगों को पेयजल के लिये 2 किलोमीटर तक जाना पड़ता है । वहीं सम्बन्धित अधिकारी अपनी कुम्भकर्णी निद्रा में लीन हैं । लोगों द्वारा आरोप लगाया गया कि उक्त दबंग द्वारा लोगों के पेयजल की सप्लाई पिछले कई महीनों से बन्द कर दी गयी है जबकि यह दबंग अपने चहेतों के खेतों में उक्त बोर के पानी का उपयोग सिंचाई के लिये कर रहा है ।

लोगों ने इन प्रकरण की शिकायत लिखित रूप से उपजिलाधिकारी टहरौली नन्हकू राम को दी है । इस मामले में उपजिलाधिकारी टहरौली ने कार्यवाही का आश्वासन दिया है । जब इस विषय मे जल निगम के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर नरेन्द्र वर्मा से बात की गयी तो उन्होंने कहा कि इस तरह की कोई हरकत को कतई बर्दाश्त नहीं किया जायेगा, जो भी दोषी पाया जायेगा उसके खिलाफ कठोर वैधानिक कार्यवाही की जायेगी ।

रिपोर्ट : रीतेश मिश्रा “राघवेन्द्र”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*