Check the settingsBU में इंसानी जीवन बढ़ाने पर शोध हुआ सफल,जानें ! कैसे बढ़ाएं जीवन
Breaking News
BU में इंसानी जीवन बढ़ाने पर शोध हुआ सफल,जानें ! कैसे बढ़ाएं जीवन

BU में इंसानी जीवन बढ़ाने पर शोध हुआ सफल,जानें ! कैसे बढ़ाएं जीवन

यूँ तो बुंदेलखंड यहां के लोगों द्वारा असमय आत्महत्या कर लेना समेत किसानों की त्रासदी, भुखमरी के लिए जाना जाता है, लेकिन इसी बुंदेलखंड के झांसी में स्थित बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी में अब इंसानी जीवन को बढ़ाने के लिए एक शोध किया गया जो सफल हो गया है । यह शोध एक मक्खी के जरिए किया गया है। जिसमें जीवन बढ़ाने की मुख्य वजह मोटाबॉलिज्म, बसा, गलूकोज, और शरीर की क्रियाशीलता बताइ गई।

झांसी स्थित बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी के जंतु विज्ञान विभाग के प्रोफेसर जे पी यादव द्वारा किए गए मक्खी पर अध्ययन में उन्होंने पाया कि एक सामान्य मक्खी जहां 30 से 35 दिन जिंदा रहती है तो वही जिस मक्खी पर शूट किया गया वह 70 से 80 दिन तक जिंदा रही है अध्ययन के दौरान प्रोफ़ेसर ने मक्खी को एक प्रकार का ड्रग दिया जिससे मक्खी की रोग प्रतिरोधक क्षमता दोगुनी हो गई तो वही भूख भी बढ़ा दी गई इसके बाद मक्खी की खुराक दोगुनी कर दी गई तो वही प्रोफेसर ने मक्खी को कई दिन भूखा भी रखा।

प्रोफेसर ने शोध के दौरान इस मक्खी को फलों पर विचरण कराया। प्रोफेसर ने तमाम तरह से शोध के बाद मक्खी को करीब 70 से 80 दिन तक जिंदा रखा । शोध के सफल होने के बाद ऐसा माना जा रहा है । कि अब इंसानी जीवन भी इसी तरीके से बढ़ाया जा सकता है।

व्रत से भी बढ़ सकती है उम्र

प्रोफ़ेसर ने बताया कि व्रत विज्ञान सर्वसम्मत तरीका है

इससे भी लोग अपनी उम्र और जीवन बढ़ा सकते हैं उन्होंने कहा कि हर रोज लगातार खाना खाने से हमारे शरीर के अंदर कई जहरीले पदार्थ और रस आ जाते हैं लेकिन व्रत रखने से इनकी क्षमता में कमी आती है यहां तक की पुरातन समय में ऋषि मुनियों द्वारा भी व्रत रखकर साधना की जाती थी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*