Check the settingsस्वच्छ वातावरण प्रोत्साहन समिति का गठन — Action News India
Breaking News
स्वच्छ वातावरण प्रोत्साहन समिति का गठन

स्वच्छ वातावरण प्रोत्साहन समिति का गठन

कटेरा (झाँसी) कस्बे के नगर पंचायत कार्यालय में बुधवार को स्वच्छ वातावरण प्रोत्साहन को लेकर एक बैठक आयोजित की गई।

बैठक में नगर पंचायत के सभी दस वार्डो में स्वच्छ वातावरण प्रोत्साहन समिति के गठन व समिति के उद्देश्यों पर विस्तृत जानकारी कस्बावासियों व नवनिर्वाचित सभासदों को दी गई।

नगर पंचायत अध्यक्ष मधुकरशाह बुन्देला व अधिशाषी अधिकारी कल्पना शर्मा ने लोगों को स्वच्छता की अहमियत बताई। अधिशासी अधिकारी ने बताया कि हर वार्ड में गठित टीम व कस्बेवासियों के साथ स्वच्छ वातावरण प्रोत्साहन समिति की एक बैठक माह में कम से कम एक बार अवश्य की जाए, जिससे कस्बे में स्वच्छता के स्तर का सही आकलन हो सके। वहीं, नगर पंचायत अध्यक्ष ने कहा कि यदि नगर स्वच्छ होगा तो नगर का विकास भी रफ्तार से होता रहेगा। अपने नगर की स्वच्छता के लिए सभी को एकजुट होकर प्रयास करना चाहिए।

बैठक के दौरान अधिशासी अधिकारी कल्पना शर्मा ने बताया की नगर पंचायत कटेरा में घरेलू शौचालय निर्माण का लक्ष्य 896 है जिससे 966 लोगो को चयन किया जा चुका है, 704 लाभार्थियों को धनराशि अवमुक्त की जा चुकी है।
704 के सापेक्ष 268 शौचालय निर्माण कार्य के फोटो लाभार्थियों द्वारा अपलोड कराये गए है, जो कि अनुपातिक दृष्टि से बहुत कम है।
उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 02 अक्टूबर 2018 तक ओ०डी०एफ० करने के लिए डेडलाइन निर्धारित की जा चुकी है।
अधिशासी अधिकारी ने उन लाभार्थियों को शख्त हिदायत दी जिन्होने प्रथम किस्त लेने के बावजूद निर्माण कार्य शुरू नही किया। ऐसे लाभार्थियों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जायेगी।
इस मौके पर जिला कार्यक्रम प्रबंधक महेश प्रसाद ने कहा कि जिन घरों में शौचालय नही है, ऐसे लोगो को सरकार से मिलने वाली अन्य सुविधाओं से वंचित कर दिया जायेगा।
अन्त में आये हुये नगर वासियों से मधुकरशाह बुन्देला ने अनुरोध किया कि अक्टूबर माह से पहले नगर को ओ०डी०एफ० करने के लिए नगर पंचायत का सहयोग प्रदान करें। इस मौके पर ओमप्रकाश (वरिष्ठ लिपिक), सुखनंदन वर्मा, रविन्द्र साहू, रूपेंद्र राय, कृष्ण लाल आर्य, धर्मप्रकाश पांडेय, गीता देवी, मीना वर्मा, विनोद श्रीवास, गंगाराम, पत्रकार भूपेन्द्र गुप्ता आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट- भूपेन्द्र गुप्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*