Check the settingsअल्पबृष्टि ही नहीं झेल पाए लाखों की लागत से बने चैकडैम,झांसी के अफसरों ने भी खाए पैसे? — Action News India
Breaking News
अल्पबृष्टि ही नहीं झेल पाए लाखों की लागत से बने चैकडैम,झांसी के अफसरों ने भी खाए पैसे?

अल्पबृष्टि ही नहीं झेल पाए लाखों की लागत से बने चैकडैम,झांसी के अफसरों ने भी खाए पैसे?

झांसी। गुरसरांय विकासखंड के ग्राम पंचायत गुढा में लघु सिंचाई विभाग द्वारा लगभग 20-22लाख की लागत से बनवाए गए तीन चैकडेम मानकों को ताक पर रख कमीशन खोरी व अनियमितता पूर्ण निर्माण से वर्तमान में हुई अल्प वर्षा में ही ध्वस्त हो गये। पिछले वित्तीय वर्ष 2016-17 में स्वीकृत यह चैकडेम ग्राम में ढलान युक्त कृषि भूमि पर चिन्हित किये गये थे जिसका मुख्य उद्देश्य कृषि भूमि समतलीकरण व किसानों को सिंचाई हेतु पानी उपलब्ध कराना था, किन्तु कमीशन खोरी के चलते सम्बन्धित ठेकेदारों द्वारा विभागीय अधिकारियों की मिली भगत के चलते मानक के बिपरीत घटिया सामग्री का प्रयोग कर लाखों के वारे न्यारे कर कार्य पूर्ण दिखा निर्माण किसानों के हवाले कर रफूचक्कर हो गये।

पहली ही वारिस में जगह-जगह धंसक गये चैकडेम की शिकायत ग्रामीणों द्वारा किसान दिवस में जिलाधिकारी महोदय से की गई किन्तु अब तक कोई जांच या कार्रवाई न होने से ग्रामीणों में शासन प्रशासन के प्रति रोष व्याप्त है।भारतीय किसान यूनियन के जिलाध्यक्ष कमलेश लम्बरदार ने ग्रामीणों के साथ चैकडेमों का निरीक्षण कर गुणवत्ता हीन हुए कार्यों पर असंतोष जताते हुए मामले को उच्च स्तर पर रखने तथा दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई का आश्वासन दिया।निरीक्षण में ग्रामवासी चन्द्रभानसिंह परमार,लाल जी चतुर्वेदी, शिवकुमार गुप्ता,विनोद पाठक,लक्ष्मीप्रसाद तिवारी,बृजेश श्रीवास क्षेत्र पंचायत सदस्य समेत अनेक लोग मौजूद रहे।
सिटीजन रिपोर्टर : चन्द्रभान सिंह परमार