Check the settingsहरी मटर के फायदे जान हैरान हो जाएंगे
Breaking News
हरी मटर के फायदे जान हैरान हो जाएंगे

हरी मटर के फायदे जान हैरान हो जाएंगे

आपने मटर का नाम तो सुना ही होगा, लेकिन यदि हम हरी मटर की बात कहें तो इसमें कुछ ऐसी चीजें हैं जो आपको करीब 100 प्रकार की बीमारियों से बचाने का काम करतीे हैं । हरी मटर के फायदे सुनकर आप हैरान रह जायेंगे ,कि वास्तव में क्या हरी मटर ऐसा काम भी करती है। जी हां यदि आपको हरी मटर के फायदे के बारे में नहीं मालूम है ,तो आप इस पोस्ट को जरुर पढ़ें ,और आप भी हरी मटर के फायदे जाने।

हरी मटर के फायदे


यूं तो हरी मटर को गांव से तालुकात रखने वाले लोग आमतौर पर खाते ही रहते हैं ,लेकिन यदि आप शहर से जुड़े हुए हैं तो आपको हरी मटर के फायदे जानने बहुत जरूरी है। हरी मटर में आयरन जिंक और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है । जिसको खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है ,और आप बीमारियों से दम से लड़ सकते हैं । इसके अलावा हरी मटर खाने से आपका कोलेस्ट्रोल नियंत्रित रहेगा । यहां तक कि उक्त रक्तचाप और दिल की बीमारियों से संबंधित समस्याएं भी धीरे-धीरे खत्म हो जाएंगी। कहा जाता है कि हरी मटर में विटामिन A पाया जाता है । जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है । वही विटामिन C भी आपके शरीर के लिए बहुत ही उपयोगी माना जाता है।

ये भी हैं हरी मटर के फायदे

इसके अलावा हरी मटर के फायदे और भी बहुत हैं। जिनमें गर्भवती महिलाओं को हरी मटर खाने से बहुत ही लाभ होता है। यदि गर्भवती महिला हरी मटर को सुबह से खाए तो उसके गर्भ में पल रहे बच्चे को एलर्जी नहीं होती है । साथ ही उसे पोषक तत्व मिलते है । हरी मटर खाने से नई लाल रक्त कोशिकाओं का भी निर्माण होता है । इसमें मौजूद विटामिन B 6 और B 12 आपके शरीर में रक्त के लिए काफी फायदेमंद होता है।

हरी मटर के फायदे और भी बहुत है ,इससे पेट के कैंसर का खतरा कम हो जाता है । तो वहीं नियमित इसे खाने से याददाश्त में वृद्धि भी होती है । इसके अलावा हरी मटर से कब्ज संबंधी समस्या से भी निजात मिलती है । जब कि यह पाचन क्रिया को भी मजबूत करती है । यही नहीं हरी मटर के फायदे में ब्लड शुगर को नियंत्रित करना और इसमें मौजूद उच्च फाइबर और प्रोटीन शरीर और रक्त मैं मौजूद कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करना भी शामिल है । महिलाओं के लिए सबसे खास इसका फायदा यह है कि यह लंबे समय तक जवान रखने में कारगर होती है।

एक्शन न्यूज़ का एंड्राइड मोबाइल एप डाऊनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।
हमें आप ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम और गूगल+ पर भी फॉलो कर सकते हैं। ताजा वीडियो के लिए लाइक करें हमारा यूट्यूब चैनल. हमसे जुड़ने के लिए मेल करें actionnewsindia@gmail.com पर.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*