Check the settingsस्वस्थ नहीं बीमार होना है तो आइये CHC मऊरानीपुर — Action News India
Breaking News
स्वस्थ नहीं बीमार होना है तो आइये CHC मऊरानीपुर

स्वस्थ नहीं बीमार होना है तो आइये CHC मऊरानीपुर

झाँसी। एक तरफ केंद्र और प्रदेश की सरकार स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत की परिकल्पना के सात्ज स्वच्छता अभियान को बड़े पैमाने पर चला रहा है । वहीं दूसरी तरफ प्रदूषण को बचाए रखने के लिए पानी की तरह पैसे को बहा कर वृक्षारोपण किया जा रहा है। ताकि लोग स्वस्थ और स्वच्छ वातावरण में सांस ले सके। लेकिन जब सरकार के नुमाइंदे ही इसमें पलीता लगाएं और इसका खड़े-खड़े तमाशा देखें तो सरकार की आम जन हित योजना की मंशा का क्या होगा?
झांसी के मऊरानीपुर में कुछ ऐसा ही हो रहा है । जिसकी जीती जागती नजीर आज झांसी के मऊरानीपुर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में देखने को मिली। यहां स्वास्थ्य केंद्र परिसर में डॉक्टर रामनरेश राजपूत के निवास के सामने कई दिनों से एक गाय मरी पड़ी हुई है, और इसे कुत्ते और कुएं नोच नोचकर खा रहे हैं । इससे एक तरफ जहां अस्पताल परिसर में भयानक दुर्गंध आ रही है ,तो वहीं दूसरी तरफ यह घटना उन लोगों के मुंह पर भी सीधा तमाचा मार रही है। जो अक्सर अपने आप को गोवंश का रक्षक बताते हैं और गो वंश पर अपनी राजनीति चमकाते हैं।
आपको बता दें कि अस्पताल परिसर के जिस हिस्से में गाय मरी पड़ी हुई है । वहीं पर कुष्ठरोगी देखे जाते हैं । यही नहीं यही पास में अस्पताल का एक वार्ड भी बना हुआ है । जिसमें हर रोज दर्जनों मरीजों का उपचार किया जाता है । वार्ड के ऊपर ऑपरेशन कक्ष है । यहां नसबंदी के अलावा डिलीवरी ऑपरेट व गंभीर घायलों का उपचार किया जाता है। ऐसे में वातावरण में फैली दुर्गंध हवा मरीजों को कितना स्वस्थ रखेगी इस पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं।
रिपोर्ट : रवि रठा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*