भारत के राष्ट्रपति के बारे 14 बातें, जो जानना बेहद जरूरी है

यदि आप भारतीय राष्ट्रपति के बारे में कुछ विशेष बातें जानना चाहते हैं। तो आप सही जगह पर आए हैं। यहां हम आपको भारत के राष्ट्रपति के बारे में जनरल नॉलेज से संबंधित सभी बातें बताएंगे। जो अक्सर तमाम परीक्षाओं की तैयारियों में पूछे जाते हैं। यही नहीं ये जानकारी आपके बेसिक नॉलेज के लिए जरूरी है। भारत के राष्ट्रपति से संबंधित सभी बातें। क्या?क्यों? कब? कैसे? कहां? किसने? आदि की जानकारी देंगे। भारत के 14 राष्ट्रपति कौन कौन थे? उनसे संबंधित मुख्य बातें.

भारत के राष्ट्रपति

भारत के पहले राष्ट्रपति

भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद

 

डॉ राजेंद्र प्रसाद ने भारत के प्रथम प्रधान राष्ट्रपति होने का गौरव प्राप्त किया वह 26 जनवरी 1950 से लेकर 13 मई 1962 तक भारत के प्रधानमंत्री का ही लोगों ने राजेंद्र बाबू और दे शस्त्र के नाम से भी बुलाते थे डॉ राजेंद्र प्रसाद का जन्म 3 दिसंबर 1884 को हुआ था और उनकी मृत्यु 28 फरवरी 1963 में हुई।

भारत के दूसरे राष्ट्रपति

डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन
डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन

 

 

 

 

 

 

डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन भारत के ऐसे पहले राष्ट्रपति रहे हैं। जो पहले उपराष्ट्रपति भी रहे। डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का कार्यकाल 13 मई 1962 से लेकर 13 मई 1967 तक रहा। उनका जन्मदिन हम शिक्षक दिवस के रूप में मनाते हैं। उनका जन्म 5 दिसंबर 1888 में हुआ था। और उनकी मृत्यु 17 अप्रैल 1975 में हुई।

भारत के तीसरे राष्ट्रपति

डॉ जाकिर हुसैन

 

 

 

 

 

डॉ जाकिर हुसैन भारत के तीसरे राष्ट्रपति रहे। इनका कार्यकाल 13 मई 1967 से 3 मई 1969 तक रहा। यह भारत के पहले मुस्लिम राष्ट्रपति रहे। और द्वितीय उपराष्ट्रपति भी रहे। इनका कार्यकाल सबसे छोटा कार्यकाल कहा जाता है। डॉक्टर जाकिर हुसैन का जन्म 8 फरवरी 1897 में हुआ था, और उनकी मृत्यु 3 मई 1969 को हो गई।

भारत के चौथे राष्ट्रपति

वराहगिरी वेंकटेश्वर
वराहगिरी वेंकट गिरी

भारत के पांचवें राष्ट्रपति

भारत के छठवें राष्ट्रपति

संजीव नीलम

भारत के 7वें राष्ट्रपति

ज्ञानी
ज्ञानी जैल सिंह

भारत के 8वें राष्ट्रपति

रामस्वामी वेंकटरमण

भारत के 9वें राष्ट्रपति

डॉ शंकर दयाल
डॉ शंकर दयाल शर्मा

भारत के दसवें राष्ट्रपति

के आर नारायण
के आर नारायण

भारत के 11वें राष्ट्रपति

ए पी जे अब्दुल कलाम
ए पी जे अब्दुल कलाम

भारत के 12वें राष्ट्रपति

प्रतिभा पाटिल

भारत के 13वें राष्ट्रपति

प्रणव मुखर्जी
प्रणव मुखर्जी

भारत के 14वें राष्ट्रपति

रामनाथ कोविंद

यदि आपको हमारा यह कॉलम अच्छा लगता है। तो आप हमें सोशल मीडिया के माध्यम से भी सर्च कर सकते हैं। हम अपनी खबरों की सप्लाई फेसबुक, टि्वटर, पिंटरेस्ट, इंस्टाग्राम, यूटूबर आदि के माध्यम से भी जारी रखते हैं। यहां एक्शन न्यूज इंडिया सर्च करके हमें फॉलो लाइक सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: