Check the settingsबेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की जानकारी
Breaking News
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की जानकारी

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की जानकारी

एरच (झाँसी ) आज क़स्बा एरच में निश्वार्थ शिक्षा निकेतन में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का आयोजन किया गया !इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अमित चौरसिया रहे ! उन्होंने बताया कि इस योजना का शुभारम्भ केंद्र की वर्तमान सरकार द्वारा लिंग के अनुपात में समानता लाने की दिशा में उठाया गया यह एक सराहनीय कदम है ।

इस अभियान में ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ शुरु करने के साथ यह कार्यक्रम प्रारंभ होगा जिसमें बालिका के जन्म को जश्न के रुप में मनाने के साथ उसे शिक्षा ग्रहण करने में सक्षम बनाया जाएगा। अभियान का उद्देश्य लड़कियों का जन्म,पोषण और शिक्षा बिना किसी भेदभाव के हो और समान अधिकारों के साथ वे देश की सशक्त नागरिक बनें !
लिंग अनुपात में असमानता मानव के अस्तित्व के समाप्ति का संकेत है । अत: इस गंभीर समस्या पर काबू पाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी 2015 को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना को हरियाणा के पानीपत जिले में लागू करने की घोषणा की । ज्ञात हो की देश के हरियाणा राज्य में लिंग अनुपात में असमानता का दर सबसे ज्यादा है।
प्रधानमंत्री मोदी के अनुसार- हमारा मन्त्र होना चाहिए, “बेटा-बेटी एक समान”.

इस अवसर पर प्रधानाचार्य मुहम्मद नाजिम,आदित्य गुप्ता ,रमाकांत सोनी ,संगोयिता पटेल ,वसुंधरा ,सूरज खरे ,गजेन्द्र ,राहुल प्रजापति,दीपक महाजन आदि रहे !

रिपोर्टर – रमाकांत सोनी 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*