Check the settingsबालू घाट पहुँच ग्रामीणों ने इस तरह रोका अवैध खनन
Breaking News
बालू घाट पहुँच ग्रामीणों ने इस तरह रोका अवैध खनन
अवैध खनन करते

बालू घाट पहुँच ग्रामीणों ने इस तरह रोका अवैध खनन

सुखनई नदी के पचौरा-लुहरगांव बालू घाट पर अवैध तरीके से बालू खनन को लेकर रविवार दो गुट आमने-सामने आ गए। आक्रोशित ग्रामीणों ने जमकर हंगामा काटा। एलएनटी मशीनें बंद करा दी। जिससे बालू घाट पर अफरा-तफरी मच गई। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि भकौरा घाट का पट्टा है और पचौरा-लुहरगांव घाट से दबंगई से बालू उठाई जा रही है। सूचना पर पुलिस, प्रशासन और खनिज विभाग के आला अफसरों ने मौका-मुआयना किया। घाट की नाप और कार्रवाई को भरोसा दिलाया। मौके से दो ट्रैक्टर बरामद किए। तब कहीं जाकर ग्रामीणों का गुस्सा शांत हुआ। .

बालू घाट पहुँच ग्रामीणों ने बंद कराई मशीने

भकौरा घाट पर बालू उठाने का ठेका है। वहीं रविवार को अवैध तरीके से पचौरा-लुहरगांव घाट से एलएनटी मशीनों से बालू उठाई जा रही थी। जिससे गांव के लोग आक्रोशित हो गए। वह पचौरा-लुहरगांव घाट आ धमके। उन्होंने हंगामा करना शुरू कर दिया। आक्रोशित ग्रामीणों ने घाट पर चल रही एलएनटी मशीन बंद करा दी। लोगों की संख्या देख मजदूर भाग खड़े। इसी बीच ठेकेदार भी आ धमके।.

सूचना पर बालू घाट पहुंचा पुलिस बल

जिससे दो गुट आमने-सामने आ गए। स्थिति बिगड़ती देख लोगों ने पुलिस को सूचना दी। मौके पर कोतवाली प्रभारी निरीक्षक प्रेमचंद्र, चौकी प्रभारी रामवकील सिंह, मौजा लेखपाल, खनिज विभाग के अफसर भारी पुलिस के साथ पहुंचे। उन्होंने घाट का जायजा लिया। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि लुहरगांव-पचौरा घाट से रात-दिन अवैध तरीके से बालू उठाई जा रही है। जबकि पट्टा भकौरा घाट का है। पुलिस ने घाट की नाप कराने और ठेकेदारों के विरुद्ध कार्रवाई का भरोसा दिलाया। तब कहीं जाकर ग्रामीणों का गुस्सा शांत हुआ।

जिम्मेदार भी लपेटे में

जिम्मेदारों को ग्रामीणों ने लपेटा: सुखनई के मौजा लुहरगांव घाट पर रविवार खूब हंगामा हुआ। जिससे स्थिति बिगड़ गई। संतोष, सोनू, शक्ति, वैभव, सतीश, बाला प्रसाद, हरीराम सहित अन्य ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि अवैध तरीके से बालू का खनन हो रहा है। उन्होंने जिम्मेदारों को भी लपेटा। बोले, घाटों से डंपर और ट्रैक्टर खड़े थे। लेकिन, दो ही ट्रैक्टर पकड़े गए। कहा, कई बार स्थिति घाट पर गंभीर बन चुकी है।. लुहरगांव-पचौरा घाट पर रविवार स्थिति बिगड़ती देख राजस्व के मौजा लेखपालों ने नाप की। खनिज विभाग के वेद प्रकाश शुक्ला भी पहुंचे। उन्होंने घाट का निरीक्षण किया। कहा, लेखपालों द्वारा नाप की जा रही है। जिससे स्थिति स्पट हो सके।.

..तो होगी कार्रवाई.

इस संबंध में चौकी प्रभारी रामवकील सिंह से बात की गई। उन्होंने बताया, पट्टा सीमा के बाहर से बालू उठाने का आरोप ठेकेदारों पर लगाया है। बोले, स्थिति नियंत्रण में है। घाट की राजस्व द्वारा नाप की जा रही है। जिससे सही पता लग सकेगा। अवैध खनन बर्दाश्त नहीं होगा। दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। दो बालू लदे ट्रैक्टर पकड़े गए हैं। .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*