Check the settingsपितृदोष क्या है और कैसे दूर होता है? — Action News India
Breaking News
पितृदोष क्या है और कैसे दूर होता है?

पितृदोष क्या है और कैसे दूर होता है?

आपने अपने घरों के आसपास कई पंडित देखे होंगे, यही नहीं ज्योतिषी भी देखे होंगे । तांत्रिक भी देखे होंगे और धर्म के नाम पर ठगने वाले भी कई पाखंडी भी देखे होंगे । कई धर्मावलंबी लोगों को पितृदोष बताकर ठगने का काम करते हैं, तो कई लोग पितृदोष करने का काम करते हैं। लेकिन अधिकतर लोग यह नहीं जानते कि पितृ दोष क्या है और कैसे होता है? आइए जानते हैं आखिर पितृदोष क्या है और यह कैसे होता है कैसे इसका निवारण किया जाता है.

जानें वास्तव में पितृदोष क्या है ?

पितरों का विधिवत् संस्कार, श्राद्ध न होना, पितरों की विस्मृति या अपमान,धर्म विरुद्ध आचरन, वृक्ष, फल लदे, पीपल, वट इत्यादि कटवाना, नाग की हत्या करना, कराना या उसकी मृत्यु का कारण बनना, गौहत्या या गौ का अपमान करना, नदी, कूप, तड़ाग या पवित्र स्थान पर मल-मूत्र विसर्जन, कुल देवता, देवी, इत्यादि की विस्मृति या अपमान, पवि‍त्र स्थल पर गलत कार्य करना, पूर्णिमा, अमावस्या या पवित्र तिथि को संभोग करना, पूज्य स्त्री के साथ संबंध बनाना, निचले कुल में विवाह संबंध करना, पराई स्त्रियों से संबंध बनाना, गर्भपात करना या किसी जीव की हत्या करना, कुल की स्त्रियों का अमर्यादित होना, पूज्य व्यक्तियों का अपमान करना इत्यादि कई कारण हैं। इन कारणों को जानने के बाद शायद आप समझ गए होंगे कि पितृ दोष क्या है ?

आमतौर पर पितृदोष होने के यही मुख्य कारण होते हैं लेकिन इनके अलावा भी बहुत से कारण ऐसे होते हैं जिनसे पितृदोष हो जाता है लेकिन जगह-जगह पितृदोष होने की बात कहकर आपसे पैसे ऐंठना और उसका निवारण करने के नाम पर आपकी जेब ढीली करने वाले बाबा जी समाज में बहुत फैल रहे हैं ऐसे में आपको उनकी बातों में ना कर पहचान करके ही पितृदोष निवारण करवाना चाहिए। आपको पितृदोषी बताने वालों से आप पूँछिये वास्तव में पितृदोष क्या है ?