ताईवान के साथ हथियार डील पर चीन की अमेरिका को चेतावनी- आग से न खेलें



बीजिंग.चीन ने ताईवान को 200 करोड़ से अधिक कीमत के हथियार और ट्रैंकबेचने के लिए समझौता करने वाली अमेरिकी कंपनीपरप्रतिबंध लगाने की बात कही है। उसने ट्रम्प प्रशासन के इस फैसलेको चीन कीसंप्रभुता और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताया। चीन सरकार ने कहा है कि अमेरिका का यह कदम आग से खेलने जैसा है।

पेंटागन ने शुक्रवार को कहा था कि अमेरिकी विदेश विभाग ने ताईवान को 108 अब्राहम टैंक और 250 स्टिंगर मिसाइल की बिक्री की मंजूरी दी है। इस डील का क्षेत्र में सैन्य संतुलन पर कोई असर नहीं होगा। लेकिन, चीन ने आपत्ति जताते हुएडील रद्द करने की मांग की है। चीन का हालिया बयान ऐसे वक्त आया है जब ताईवान की राष्ट्रपति साई ईंग-वेन अमेरिका और कैरेबियाई देशों की यात्रा पर हैं।

अमेरिकी कंपनी पर प्रतिबंध लगाएगा चीन

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जेंग शुआंगने कहा, ”अमेरिका ने आधिकारिक तौर पर “वन चाइना पॉलिसी”को मान्यता दी थी लेकिन ताईवान के साथ हुई हथियार डील नेइस सिद्धांत का उल्लंघन किया है। ताईवान को हथियार बेचने वाली कंपनी पर चीन प्रतिबंध लगाएगा।” वहीं, अमेरिकी विदेश विभाग ने चीन के इस बयान पर टिप्पणी से इनकार कर दिया। कंपनी ने भी इस पर कोई जवाब नहीं दिया।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जेंग शुआंग।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: