Check the settingsझांसी-ललितपुर समेत यूपी के 40 शहरों में खुलेंगे योगा बेलनेस सेंटर, मिलेगी नौकरी
Breaking News
झांसी-ललितपुर समेत यूपी के 40 शहरों में खुलेंगे योगा बेलनेस सेंटर, मिलेगी नौकरी

झांसी-ललितपुर समेत यूपी के 40 शहरों में खुलेंगे योगा बेलनेस सेंटर, मिलेगी नौकरी

झांसी/ललितपुर। उत्तर प्रदेश के झांसी ललितपुर समेत 40 शहरों में अब सरकार योग बेलनेस सेंटर खोलने जा रही है । राष्ट्रीय आयुष मिशन के तहत खोले जा रहे योगा बेलनेस सेंटर का संचालन उत्तर प्रदेश राज्य आयुष सोसाइटी करेगी। योगा बेलनेस सेंटर में एक तरफ जहां प्राकृतिक चिकित्सा पद्धति से इलाज किया जाएगा तो वहीं हजारों युवाओं को रोजगार भी मिलेगा। सरकार ने इसके लिए ढाई करोड़ रुपए मंजूर कर दिए हैं । जल्द ही उत्तर प्रदेश के 40 शहरों में 42 योगा बेलनेस सेंटर खोले जाएंगे । लखनऊ और फतेहपुर में दो योगा वेलनेस सेंटर होंगे। कयास लगाए जा रहे हैं कि यह सेंटर जिला होम्योपेथिक अधिकारी के अधीन होंगे, और इसका संचालन जिलाधिकारी द्वारा नामित तीन सदस्य करेंगे।

केंद्र में जब से भारतीय जनता पार्टी द्वारा शासित नरेंद्र मोदी की सरकार बनी है । तब से देश में आयुष और योग को बढ़ावा मिला है । इसी के तहत अब उत्तर प्रदेश सरकार उत्तर प्रदेश के 40 शहरों में 42 योगा बेलनेस सेंटर खोलने जा रही है । इसमें बुंदेलखंड के झांसी और ललितपुर को भी शामिल किया गया है । इन वेलनेस सेंटर में प्राकृतिक चिकित्सा पद्धति के द्वारा इलाज कराया जाएगा । जिसके लिए शासन ने ढाई करोड रुपए की मंजूरी दे दी है । हर योगा बेलनेस सेंटर को 5 लाख 95 हजार रुपए संचालन के लिए मिलेंगे । तो वही शुरुआत में सरकार साज सामान के लिए 60 हजार रुपए देगी । खास बात यह है कि यह केंद्र केवल सरकारी भवन में ही खुलेंगे । निजी भवन में इसके लिए कोई जगह नहीं होगी । उत्तर प्रदेश राज्य आयुष सोसायटी द्वारा इसका संचालन किया जाएगा । जबकि यह केंद्र जिला होम्योपेथिक अधिकारी के अधीन होंगे। जिन्हें DM द्वारा नामित तीन सदस्यीय समिति संचालक करेगी।

योगा बेलनेस सेंटर में रोजगार की भरमार

आपको बता दें कि जिलों में योगा बैलेंस सेंटर खुलती है रोजगार के अवसर बनेंगे इसके तहत हजारों युवाओं को नौकरी मिलेगी लेकिन शासन की मंशा है कि हमें उन ही युवाओं को नौकरी दी जाएगी जिनके पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक अध्यापन रूप से संबंधित डिग्री है यही नहीं इसके तहत 1 साल का अनुभव ही चाहिए योगा वेलनेस सेंटर में एक प्रशिक्षक और दो सहायक की तैनाती होगी प्रशिक्षक को जहां ₹27000 वेतन मिलेगी तो ही सहायक को ₹10000 वेतन मिलेगी

केवल इन्हें मिलेंगे रोजगार

ज्ञात हो कि देश में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनते ही जगह जगह योगा प्रशिक्षण केंद्र खोलिए गए हैं युवाओं को यह जहां से दिया जा रहा है कि सरकार जल्द ही इस को लेकर भारतीय शुरू करेगी सरकार ने ऐसा कर भी दिया है लेकिन सरकार ने साफ कर दिया गया है कोई डिप्लोमा और सर्टिफिकेट से मुक्ति नहीं की जाएगी केवल मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक का युग से संबंधित डिग्री रखने वालों को भी इस में नियुक्ति दी जाएगी ऐसे में प्राइवेट केंद्रों से युग का प्रशिक्षण देने वालों को झटका जरूर लगेगा।
रिपोर्ट : आशुतोष नायक