Check the settingsगुरसरांय के इन लोगों की दुर्दशा का जिम्मेदारी कौन ? पालिका, सरकार या समाजसेवी
Thursday , February 21 2019
Breaking News
Home / Que-Ans / गुरसरांय के इन लोगों की दुर्दशा का जिम्मेदारी कौन ? पालिका, सरकार या समाजसेवी

गुरसरांय के इन लोगों की दुर्दशा का जिम्मेदारी कौन ? पालिका, सरकार या समाजसेवी

गुरसरांय (झांसी) । रहने को घर नही, सोने को बिस्तर नही, पहनने को कपड़े नही, खाने के लिए भोजन नही, यह बाते एक बूढ़ी दुखियारी औरत पर सटीक साबित हो रही है । भीषण सर्दी के सितम से एक ओर जहां लोग गरम कपड़ो में लिपटे हुए रहते हैं। वहीं। एक बूढ़ी दुखियारी औरत भीषण सर्दी में गुरसरांय कस्बे के मऊरानीपुर रोड के पास एक टीन शेड के नीचे जानवरो के बीच अपने फटे पुराने कपड़े बिछाकर सर्दी से लड़ते हुए अपना जीवन यापन कर रही है । इसका कारण है कि उसके पास न तो खाने के लिए भोजन हैं और न ही सोने के लिए बिस्तर ।

बूढ़ी दुखियारी औरत ने खुद को मौसम के अनुसार ढाल लिया है । कहते हैं कि जिसका कोई नही होता उसका ऊपर बाला होता है । कई बर्षो से बूढ़ी दुखियारी औरत भीख मांगकर अपना जीवन यापन कर रही है। सुबह होते ही बूढ़ी दुखियारी औरत सर्दी में नंगे पैर चलकर भीख मांगती हुई नजर आती है। और मौत से बजी बदतर जिंदगी गुजार रही है, लेकिन किसी भी समाजसेबी और किसी भी संस्था ने इस बूढ़ी दुखयारी औरत पर ध्यान नही दिया। और तो औऱ शासन द्वारा संचालित तमाम जन कल्याणकारी योजनाओं का भी इसे कोई लाभ नहीं मिला, और मील भी कैसे क्योंकि उसकी तरफ से कोई पैरवी करने वाला जो नहीं है। जिससे मजबूरी में बह अपनी जिंदगी भीख मांग कर गुजार रही है ।

बही सड़को पर कई बच्चे भी मांगते हुए दिखाई देते हैं । लेकिन अधिकारियों द्वारा इस और ध्यान नही देने से इन बच्चों का आने वाला भविष्य अंधकार में डूबा हुआ दिखाई दे रहा है। बही मऊरानीपुर रोड से झांसी के लिए कई अधिकारियों का आना जाना लगा रहता है , लेकिन अधिकारी देखकर भी अनजान बने हुए हैं। रह गई बात सरकारी सुविधाओं की तो सड़क पर बसे गरीब लोग सरकारी सुविधाओं से बंचित है। सड़क पर बसे गरीब बर्ग के लोग एक तिरपाल के नीचे पूरा परिवार ठंड से कराहते हुए नजर आता है । लेकिन अधिकारियों की मिलीभगत से सरकार से पैसा तो आता है । लेकिन यह पैसा गरीबो तक नही पहुंच पाता हैं । जिससे गरीब बर्ग के लोग आज भी सड़क किनारे अपनी जिंदगी गुजार रहे हैं।

रिपोर्ट : अजय वर्मा गुरसरांय

About Action News

Latest & Breaking Hindi News Portal. Our best service in Uttar pradesh at Noida & jhansi. & Top Headline news India.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*