Check the settingsकुश्ती दंगल के लिए झाँसी में बनेगा अखाड़ा
Breaking News
कुश्ती दंगल के लिए झाँसी में बनेगा सबसे बड़ा अखाड़ा
अखाड़ा File Photo

कुश्ती दंगल के लिए झाँसी में बनेगा सबसे बड़ा अखाड़ा

झाँसी न्यूज़ । बुन्देलखण्ड के प्रसिद्ध खेल कुश्ती दंगल के खिलाड़ियों के लिए खुशखबरी है । नगर निगम प्रशासन कुश्ती को बढ़ावा देने के उद्देश्य से महानगर में दंगल ( कुश्ती का मैदान ) अखाड़ा बना रहा हैं। झाँसी में कुश्ती के लिए बन रहा कुश्ती का मैदान अखाड़ा को लेकर नगर निगम ने भूमि की तलाश शुरू कर दी हैं। इसको लेकर सम्पत्ति विभाग के अफसरों ने करारी में भूमि की पैमाइश कराई। सम्पत्ति अधिकारी कहते हैं कि करारी में नगर निगम की भूमि पड़ी थी। जिसकी पैमाइश कराई गई। लेकिन भूमि कम निकली हैं। करारी में पीएम आवास योजना को भूमि देने के बाद एरिया कम होने से अब दूसरी जगह भूमि तलाश की जाएगी।

यहाँ तैयार होगा कुश्ती दंगल के लिए अखाड़ा का मैदान

बुन्देलखण्ड की कुश्ती दंगल प्रसिद्ध है, महानगर में कुश्ती दंगल के लिये अलग से कोई स्टेडियम या फिर मैदान नहीं है। जहां कुश्ती दंगल प्रतियोगिताएं कराई जा सके। इसको लेकर बोर्ड की बैठक में पार्षदों ने दंगल ( कुश्ती का मैदान ) के लिये भूमि चिंहित कर निर्माण का प्रस्ताव रखा था। जिसे सर्वसम्पत्ति से पास कर दिया गया। नगर आयुक्त प्रताप सिंह भदौरिया ने दंगल के लिये शहर में करीब डेढ़ एकड़ भूमि चिंहित के आदेश सम्पत्ति विभाग को जारी कर दिये। सम्पत्ति अधिकारी डॉ पुष्पराज गौतम ने भूमि के अभिलेखों की जांच कर करारी में भूमि को चिंहित कर पैमाइश कराई। पैमाइश कार्य में भूमि डेढ़ एकड़ से कम होने के कारण अफसर अब दूसरी जगह भूमि की तलाश करने की बात कह रहे हैं।

ऐसा होता है कुश्ती का मैदान

कुश्ती दंगल में गद्दे की ऊंचाई 1.10 मीटर होती है। वही फ्री स्टाइल कुश्ती में गद्दा 10 सेंटीमीटर मोटा होता है। कुश्ती एक अति प्राचीन खेल, कला एवं मनोरंजन का साधन है। यह प्राय: दो व्यक्तियों के बीच होती है जिसमें खिलाड़ी अपने प्रतिद्वंदी को पकड़कर एक विशेष स्थिति में लाने का प्रयत्न करता है। वर्तमान में कुश्ती की दो आधुनिक शैलियाँ ‘फ्रीस्टाइल’ एवं ‘ग्रीको रोमन स्टाइल‘ प्रचलित है।

 1.  अखाड़े का आकार 9 x 9 मीटर
 2.  अखाड़े का बार्डर 1.50 x 1.80 मीटर
 3.  निष्क्रियता क्षेत्र 1 मीटर
 4.  प्लेटफॉम गद्दे की ऊंचाई 1.10 मीटर
 5.  दंगल के कोने पर चिह्न लाल या नीला

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*