Check the settingsअमिताभ बच्चन के जन्मदिन पर जानें उनके जीवन से जुड़ी ख़ास बातें
Breaking News
अमिताभ बच्चन के जन्मदिन पर जानें उनके जीवन से जुड़ी ख़ास बातें

अमिताभ बच्चन के जन्मदिन पर जानें उनके जीवन से जुड़ी ख़ास बातें

आज बॉलीवुड के बादशाह कहे जाने वाली महानायक अमिताभ बच्चन का 75वां जन्मदिन है । इस मौके पर पूरी फिल्म इंडस्ट्रीज समेत देश के कई दिग्गजों ने जन्मदिन पर बधाइयां दे रहे हैं । बॉलीवुड के बादशाह अमिताभ बच्चन के जन्मदिवस को पूरा बॉलीवुड समेत फिल्मी जगत कलाकार सेलिब्रेट करेंगे । लेकिन अमिताभ बच्चन के इस जन्मदिन पर हम आपको बताएंगे उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ ऐसे अजीबोगरीब किस्से ! जिनको हर कोई जानना चाहता है । यदि आप भी बच्चन साहब में इंटरेस्ट रखते हैं । तो जरूर पढ़ें उनसे जुड़ी ये बातें।

इंजीनियर बनना चाहते थे अमिताभ बच्चन

आपको मालूम है कि अमिताभ बच्चन का जन्म 11 अक्टूबर 1942 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद शहर में हुआ था। अमिताभ बच्चन देश के जाने-माने कवि हरिवंश राय बच्चन के बेटे हैं । उनका सपना शुरू से ही इंजीनियर बनने का था या फिर वह एयर फोर्स में जाना चाहते थे ।लेकिन नियति ने उन्हें कलाकार बना दिया और एक ऐसा कलाकार जो आज पूरी दुनिया में मशहूर।

यह भी पढ़ें : मुकेश अम्बानी के घर पहुँचे बॉलीवुड सितारे, अमिताभ बच्चन भी गए, जाने फिर क्या हुआ

ऑल इंडिया रेडियो ने कर दिया था रिजेक्ट

अमिताभ बच्चन को उनकी भारी भरकम आवाज के लिए जाना जाता है इसी के चलते ऑल इंडिया रेडियो ने उनकी आवाज को रिजेक्ट कर दिया था। यही नहीं उन्होंने  सत्यजीत रे की शतरंज के खिलाड़ी कहानी नाईट की थी । अमिताभ बच्चन को बॉलीवुड में स्क्रीन पर एंग्री यंग मैन भी कहा जाता है , उन्हें लाने का श्रेय सत्यजीत रे को जाता है।  खास बात यह है कि अमिताभ बच्चन की पहली हिट फिल्म जंजीर से पहले उनकी लगातार 12 फिल्में सुपर फ्लॉप हुई थी। लेकिन आज यह आलम है कि बड़े परदे से लेकर छोटे पर्दे तक उनका ही सिक्का चलता है।

यह भी पढ़ें : तो इसलिए बिग बी ने की ये फोटो वायरल, आप भी जानें कारणप

बाबू जी ने रखा था इंकलाब ,इस कवि ने रखा था अमिताभ नाम

बताया जाता है कि अमिताभ बच्चन का नाम उनके पिता हरिवंश राय बच्चन ने पहले इंकलाब रखा था ,लेकिन साथ ही कवि सुमित्रानंदन पंत की सलाह पर हरिवंशराय बच्चन का नाम बदल कर रख दिया । उन्होंने दिल्ली करोड़ीमल कॉलेज से पढ़ाई की डिग्री हासिल की । सलाह से इंकलाब से अमिताभ बने डिग्री आज पूरी दुनिया में अपने नाम से जाने जाते हैं।

शराब बनाने वाली कंपनी में काम कर चुके Big B

उनके जीवन से जुडी एक और कहानी सामने आती है कि उन्होंने बॉलीवुड में आने से पहले अपनी पहली जॉब शराब बनाने वाली एक कंपनी में की थी। यही नहीं उनकी पहली कार एक सेकंड हैंड फिएट कार थी । ऑल इंडिया रेडियो में ऑडिशन के बाद उन्हें खारिज कर दिया था । संघर्ष के दिनों उन्होंने कुछ बातें मुंबई के मरीन ड्राइव की एक बेंच पर गुजारी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*