Check the settingsअब झाँसी रेल्वे स्टेशन पर कार खड़ी करना पड़ेगा मंहगा
Breaking News
अब झाँसी रेल्वे स्टेशन पर कार खड़ी करना पड़ेगा मंहगा

अब झाँसी रेल्वे स्टेशन पर कार खड़ी करना पड़ेगा मंहगा

झाँसी । रेलवे प्रीमियम पार्किंग के भारी भरकम शुल्क वसूली से यात्रियों को राहत मिलने जा रही है। नवम्बर के अंतिम सप्ताह तक रेलवे प्रीमियम पार्किंग शुल्क की मिनटों के अनुसार नहीं बल्कि घण्टों के हिसाब से वसूलेगी। पहले जहां वाहन पार्किंग में दी गई समय सीमा मिलकर एक घण्टे का 178 रुपये यात्री से वसूल कर रही थी। वहीं नई दरों के हिसाब से अब एक घण्टे का महज 30 रुपये वसूल करेगी। जन सम्पर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह ने बताया कि प्रीमियम पार्किंग की शुल्क में संशोधन किया जा रहा है। नई दरे माह के अंतिम सप्ताह तक लागू कर दी जाएगी। .

20 मिनट फ्री वाहन पार्किंग सुविधा खत्म होगी

रेलवे स्टेशन के मुख्य गेट तक चार पहिया वाहन से नाते-रिश्तेदारों को लाने व ले जाने के लिये सरकुलेटिंग एरिया में खड़े चार पहिया वाहनों से रेल प्रशासन प्रीमियम पार्किंग शुल्क वसूली करता है। प्रीमियम पार्किंग का ठेका रेलवे द्वारा उठाया जाता है। पार्किंग शुल्क वसूली को लेकर भारी भरकम चार्ज देख अक्सर यात्रियों व ठेकेदार के बीच झंझट की स्थिती बन जाती है। रेलवे के अनुसार प्रीमियम पार्किंग में वाहन 20 मिनट तक चार पहिया वाहन खड़ा करने का कोई शुल्क वसूल नहीं किया जाता है। .

जबकि 20 मिनट के बाद 21 मिनट से 30 मिनट तक 60 रुपये, 31 मिनट से 59 मिनट तक 118 रुपये, 1 घण्टे से 2 घण्टे तक 236 रुपये व 2 घण्टे से ऊपर प्रति घण्टे क 354 रुपये पार्किंग शुल्क वसूल किया जा रहा है। भारी भरकम पार्किंग वसूली देख यात्री भड़क उठते थे और झंझट की स्थिती बन जाती थी। .

हालत यह थी कि प्रीमियम पार्किंग की रेट लिस्ट को लेकर यात्री जीआरपी थाने में मुकदमा दर्ज कराने पहुंच गये तो रेल अफसरों से शिकायत की। प्रीमियम पार्किंग को लेकर लगातार बढ़ रहे विरोध के बाद रेलवे ने नये सिरे से पार्किंग शुल्क की वसूली में संशोधन कर दिया है। इससे जहां यात्री को मिनट के हिसाब से नहीं, घण्टों के हिसाब से पार्किंग शुल्क अदा करना होगा। नये रेट लिस्ट से जहां यात्रियों को राहत मिलने की उम्मीद जगी हैं, वहीं प्रीमियम पार्किंग का विरोध झेल रहे रेलवे प्रशासन भी राहत की सांस लेगा। .

रेलवे द्वारा संशोधित प्रीमियम पार्किंग शुल्क अब मिनट के हिसाब से नहीं, बल्कि घण्टों के हिसाब से तय की गई है। जन सम्पर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह कहते हैं कि एक घण्टे तक वाहन पार्किंग शुल्क 30 रुपये, एक से दो घण्टे का 50 रुपये 2 से 3 घण्टे का 100 रुपये और इससे आगे प्रति घण्टे के हिसाब से 100 रुपये अतिरिक्त जोड़कर लिया जाएगा। .

जनसम्पर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह कहते हैं कि पूर्व में 20 मिनट तक वाहन खड़ा करने पर रेलवे प्रीमियम पार्किंग का कोई शुल्क यात्री से वसूल नहीं करती थी। 20 मिनट फ्री सुविधा के बाद चार्ज वसूल करती थी। नवम्बर माह में नई प्रीमियम पार्किंग व्यवस्था में 20 मिनट तक वाहन खड़ा करने की नि:शुल्क सुविधा खत्म हो जाएगी। अब प्रीमियम पार्किंग में वाहनों के पहुंचने के समय से चार्ज लिया जाएगा।.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*