यूं तो दुनिया भर में अच्छे आदमियों की कमी नहीं है। अच्छा आदमी बनना हर किसी के बस में नहीं होता। लेकिन किसी फिल्म में प्रकाश राज ने कहा है कि यदि तुम अच्छा आदमी नहीं बन सकते, तो अच्छा आदमी बनने का नाटक ही करना शुरू कर दो। कुछ ही समय में देखोगे कि खुद वास्तव में बहुत ही अच्छे आदमी बन गए हो। यदि आप भी किसी फिल्म के हीरो की कही बात में विश्वास रखते हैं। तो नीचे हमने कुछ पॉइंट निकाले हैं। इन्हें हम अच्छा आदमी बनने के नियम भी कह सकते हैं।

यहां हमने 10 ऐसे पॉइंट लिखे हैं। जिन पर चलकर शायद आप अच्छा आदमी बन सकें । और हां यदि आपको अच्छा आदमी बनना कठिन लगता है। तो आप इन प्वाइंटों पर चलने का नाटक ही कर लीजिए। या नहीं लोगों को दिखाने के लिए आप ऐसा करने लगे शायद आप कुछ दिनों में अच्छा आदमी बन जाए।

अच्छा आदमी बनने का पहला नियम

अच्छा आदमी बनना है तो पहला नियम यह है कि चिल्लाओ मत हर समय कम आवाज़ में बोलें, भले ही आप गुस्से में हों। जो चिल्लाता है वह अपना आपा खो देता है। 2. एक झलक से अधिक के लिए महिलाओं पर नजर मत डालो। महिलाओं को घूरकर खुद को डरावना न दिखें। यदि आप जानते हैं कि कोई लड़का और उसकी लड़की या कोई लड़की उसके साथ आ रही है। लड़की के बजाय लड़के को देखो। यदि आप उसे अनदेखा करने वाली लड़की को देखते हैं, तो आप उसकी आंखों में सम्मान खो देते हैं।

नियम नम्बर 3

यदि आप खाना खा रहे हैं और किसी (अधिकतर गरीब), इसके लिए पूछते हैं, उन्हें काट दें, न कि काटने या एक हिस्सा, लेकिन पूरी चीज या खाना खरीदें। भूखे लोगों को नजर अंदाज न करें। कोई भी व्यक्ति जिसे आप जानते हैं भूख सोना चाहिए। 4. लिफ्टों और सार्वजनिक परिवहन में महिलाओं से दूरी रखें। करो जो आप कर रहे हैं यदि काम कर रहा है, तो खेल खेलना, अगर व्यायामशाला में व्यायाम करें। एक शांत और रचनात्मक आवाज़ में विशेष रूप से उन लोगों के साथ बात करें जो कठोर हैं।

पांचवा नियम जो आपको सचमुच अच्छा बना देगा

आपके द्वारा गड़बड़ की गई चीजों की पूरी ज़िम्मेदारी लें।आपके पास जो कुछ है उसके प्रति आभारी रहें और ऐसा न करें या कहें कि आप अधिक पात्र हैं। एक आदमी कभी और अधिक योग्य नहीं होता है, एक आदमी कड़ी मेहनत करता है, चीजें करता है और आभारी लगता है।अपने समाज में बच्चों के लिए एक आदर्श मॉडल बनें। मजेदार, शांत, शांत, जिम्मेदार और दयालु रहें। उन्हें साबित करें कि आप शराब, नशीली दवाओं, लापरवाह ड्राइविंग, अपमानजनक महिलाओं आदि के बिना अभी भी शांत दिख सकते हैं।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Bitnami