Check the settingsअंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2018 : Tea बैग की तरह होतीं हैं महिलाएं — Action News India
Breaking News
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2018 : Tea बैग की तरह होतीं हैं महिलाएं

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2018 : Tea बैग की तरह होतीं हैं महिलाएं

आज पूरी दुनिया में महिलाओं के सम्मान में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जा रहा है। 8 मार्च को ये दिन मनाया जाता है। विश्व के विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं के प्रति सम्मान, प्रशंसा और प्यार प्रकट करते हुए इस दिन को महिलाओं के आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक उपलब्धियों के उपलक्ष्य में उत्सव के तौर पर मनाया जाता है। साथ ही अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर दुनिया भर में महिलाओं और उनके जज्बे को सलाम किया जा रहा है। तो आइये जानते क्यों मनाया जाता है महिला दिवस?

साल 1908 में महिलाओं ने अपने अधिकारों को लेकर आवाज उठाई। इसी साल करीब 15 हजार महिलाओं ने वोटिंग अधिकार के लिए न्यूयॉर्क सिटी में एक साथ मार्च निकाला था। सोशलिस्ट पार्टी ऑफ अमेरिका ने महिला दिवस बनाने का फैसला किया और पहली बार इस साल महिला दिवस मनाया गया। उस दौरान साल 1913 तक फरवरी के आखिरी रविवार को यह दिन मनाया गया।
28 फरवरी का दिन इस लिए चुना गया ताकि सोशलिस्ट पार्टी ऑफ अमेरिका ने न्यूयॉर्क में 1908 में गारमेंट वर्कर्स की हड़ताल को सम्मान दे सके। इस दिन महिलाएं काम के कम घंटे और बेहतर वेतनमान के लिए अपना विरोध और मांग दर्ज करवा सकें।

1913 से 1914 कई देशों में इसे 19 मार्च को भी मनाया गया था। रूसी महिलाओं ने पहली बार अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस फरवरी माह के आखिरी दिन पर मनाया और पहले विश्व युद्ध का विरोध दर्ज किया। यूरोप में महिलाओं ने 8 मार्च को पीस ऐक्टिविस्ट्स को सपोर्ट करने के लिए रैलियां कीं। पहली बार संयुक्त राष्ट्र ने 8 मार्च के दिन को महिला दिवस के रूप में घोषित कर दिया। तब से हर साल 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जा रहा है।

महिला एक टीबैग की तरह
1933 से 1945 के बीच अमेरिका की फर्स्ट लेडी रहीं एलियानोर रूजवेल्ट ने कहा था, “महिला एक टीबैग की तरह है, जब तक आप उसे गर्म पानी में न डालें तब तक पता ही नहीं चलता कि वह कितनीताकतवर है।” उसने मां, बेटी, बहन और दोस्त जैसे न जाने कितने किरदारों में खुद को हर बार साबित किया है, लेकिन इन सब किरदारों से अलग उसकी अपनी पहचान “एक औरत” होना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*